PVCHR initiative supported by EU

Reducing police torture against Muslim at Grass root level by engaging and strengthening Human Rights institutions in India

Friday, April 20, 2012

उत्तर प्रदेश के मेरठ के जिला कारागार में हुए संघर्ष में कैदी मेहरदीन के मौत के सम्बन्ध मे !

                                                                                     दिनांक 20 अप्रैल 2012 
सेवा मे,  
माननीय मुख्य मंत्री महोदय,
उत्तर प्रदेश शासन,
लखनऊ.
 
विषय : जिला कारागार में हुए संघर्ष में कैदी मेहरदीन के मौत के सम्बन्ध मे !
महोदय,
 
आपका ध्यान उत्तर प्रदेश के मेरठ के जिला कारागार में हुए संघर्ष में घायल एक कैदी के खबर की ओर आकृष्ट करना चाहता हूँ कि मेरठ के जिला कारागार में हुए संघर्ष में घायल एक कैदी की बृहस्पतिवार देर रात अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि मृतक कैदी का नाम मेहरदीन है। मेरठ जिले के इंचौली क्षेत्र का निवासी मेहरदीन लूट और गैंगस्टर के मामले में जेल में बंद था।

प्रवक्ता के अनुसार बुधवार को कैदियों और जेल कर्मियों के बीच हुए संघर्ष में घायल होने वालों में मेहरदीन भी शामिल था। गंभीर रूप से घायल मेहरदीन को पहले मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां से उसे निजी अस्पताल में ले जाया गया जहां आज उसने दम तोड़ दिया।

उधर, शासन के निर्देश पर एडीजी जेल एमएल प्रकाश ने मेरठ पहुंच कर जेल अफसरों से घटना के बारे में जानकारी ली। दूसरी तरफ, जेल की घटना के बाद कल कचहरी में पेशी पर लाए गए कैदियों ने खूब हंगामा किया। मीडिया के लोगों को अपने और अपने साथियों के घाव दिखाते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस द्वारा उनकी जबरदस्त पिटाई की गई है।

गौरतलब है कि बुधवार सुबह जिला कारागार में जेल कर्मचारियों और कैदियों के बीच संघर्ष हो गया था। इस संघर्ष में जेलर और डिप्टी जेल ओर कई बंदी रक्षकों के साथ ही दो दर्जन से अधिक कैदी घायल हो गए थे। 
 

अतः आपसे यह निवेदन है कि  इस मामले को संज्ञान मे लेते हुये इस मामले की न्यायिक जांच कराते हुये घायल कैदियो व मृत कैदी मेहरदीन के परिवार वालो को मुआवजा दिया जाय और घटना मे शामिल दोषियो को सजा दी जाय.

 

 
भवदीय
डा0 लेनिन
महासचिव






 
 
 
 
 
 



No comments:

Post a Comment