PVCHR initiative supported by EU

Reducing police torture against Muslim at Grass root level by engaging and strengthening Human Rights institutions in India

Tuesday, November 8, 2011

Re: वाराणसी पुलिस द्दारा प0 बंगाल के मुस्लिम युवक को गैर – सम्वैधानिक तरीके से उठाने (कथित गिरफतारी ) के समबन्ध में।



2011/11/7 PVCHR MINORITY <minority.pvchr@gmail.com>

सेवा मे,                                        7 नवम्बर 2011

      अध्यक्ष,

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग

   नई दिल्ली,

विषय:- वाराणसी पुलिस द्दारा प0 बंगाल के मुस्लिम युवक को गैर – सम्वैधानिक तरीके से उठाने (कथित गिरफतारी ) के समबन्ध में

NHRC- Case No- 30289/24/72/2011/OC//M-5

महोदय,

             लेख है कि ,  उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले की पुलिस ने आज 7 नवम्बर 2011 को सुबह 8 बजे टोनिक पुत्र पीरू शेख,–प्रेमचन्द कालोनी, पांडेयपुर – वाराणसी मे झोपडी मे रहते है कुडा बीनकर तथा को बिना कोई आरोप बताये उसके घर से उठा ले गयी । टोनिक की पत्नी अंगिना बीबी के एवम पडोसीयो के अनुसार जब पुलिस आयी तो उनके साथ इक कुत्ता था । कुत्ता लेकर कुछ पुलिसवाले बाहर चले गये और कुछ अन्दर ही घूम रहे थे । झोपडी मे रहने वाले सारे पुरूष नमाज पढने गये थे , तबियत खराब होने की वजह से टोनिक घर पर था । अंगिना बीबी अपने घर के बाहर ही बैठी थे, एक पुलिस वाले ने उससे पुछा कि घर मे कौन है तो उसने डर से कह दिया कि कोई नही क्योकि 24 जून 2011 मे कैंट पुलिस – वाराणसी ने बेवजह उसके पति व अन्य 8 लोगो को उठा ले गयी थी।  इक पुलिस वाला घर के अन्दर घुसा तो उसे टोनिक सोता हुआ मिला । पुलिस वाले ने गाली देते हुए उसे उठाया और उसकी पत्नी को बोला कि "साली झूठ बोल रही हो,ले चलो साले को थाने पर" । उसे पुलिस वाले अपने साथ ले गये और उसका इक कपडा (शर्ट ) उसकी पत्नी से लेकर गये  । उसके धरवालो को कुछ नही बताया गया । टोनिक और साथ मे ही रहने वाले अन्य परिवार भी प0 बंगाल एवम अन्य राज्यो के है, ये लोग यहाँ कुडा बिनने एवम माल ढोने का काम करते है । ये सभी इक ही जगह पर झोपडी बनाकर रहते है। डर की वजह अन्य लोग भी पुछताछ के लिये थाने पर नही गये है ।   

          महोदय, इस सम्बंध में निवेदन/मांग है पुलिस ने माननीय सर्वोच्च न्यायालय के गिरफ्तारी के निर्देशो का पालन नही किया गया , पुलिस द्दारा कमजोर पीडितो का लगातार उत्पीडन किया जा रहा है । कृप्या टोनिक की रक्षा जाय, उसके घरवालो को डर है कि पुलिस उसे किसी झुठे मुकद्दमे मे फंसा सकती है घटना के दोषी पुलिस कर्मियो पर कार्यवाही किया जाय।कृपया अतिशीध्र आवश्यक कार्यवाही करने का कष्ट करे ।  


भवदीय

डा लेनिन

(महा सचिव)

मानवाधिकार जन निगरानि समिति

एस.ए. 4 /2 ए,दौलतपुर,वाराणसी
   मोबा.न0:+91-9935599333

pvchr.india@gmail.com

www.pvchr.org www.pvchr.net

 

 




No comments:

Post a Comment